Hindi News Portal
header-1

मुख्य सचिव ने प्रदेश में बनायी जा रही विभिन्न प्रकार की पार्किंग्स की प्रगति की समीक्षा बैठक

खबरे सुने

देहरादून : मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने सचिवालय में प्रदेश में बनायी जा रही विभिन्न प्रकार की पार्किंग्स की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को पार्किंग निर्माण गतिविधियों में तेजी लाने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि पर्यटन प्रदेश होने के कारण और लगातार पर्यटन गतिविधियों के बढ़ने से पर्वतीय पर्यटक स्थलों में पार्किंग की समस्या भी बढ़ी है।

पर्यटन स्थलों में आवश्यकता के अनुरूप छोटी-छोटी एवं ज्यादा संख्या में पार्किंग्स बनायी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हित में सबसे किफायती पार्किंग रोडसाइड पार्किंग हैं, जिन्हें रोड से 100-200 मीटर नई सड़क काटकर या सड़क को थोड़ा अधिक चौड़ा करके तैयार किया जा सकता है। यदि इसके लिए जगह उपलब्ध न हो तो अन्य प्रकार की पार्किंग्स पर फोकस किए जाने की आवश्यकता है।

मुख्य सचिव ने कहा कि पार्किंग्स बनाते समय सुरक्षा के प्रबन्धों में किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए। पार्किंग स्थलों के एंट्री एवं एग्जिट पॉइंट पर डिजाइन में किसी प्रकार की खामियां न हों। उन्होंने टनल पार्किंग की दिशा में भी तेजी से प्रयास किए जाने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कैम्पटी में बनायी जा रही प्रदेश की पहली टनल पार्किंग के निर्माण में भी तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके निर्माण में तेजी लाने के लिए इसे स्टेट बजट से फंडिंग की जाएगी। साथ ही टनल पार्किंग में सुविधा और डिजाइन पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव आनन्द बर्द्धन, प्रमुख सचिव आर.के. सुधांशु एवं सचिव डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

%d bloggers like this: