Hindi News Portal
header-1

डामटा बस हादसा, मृतक के परिजनों को मिलेगा मुआवजा

खबरे सुने

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में डामटा के पास रिखाऊखड्ड में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुए भीषण सड़क हादसे ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया। इस वाहन हादसे में मध्य प्रदेश के 26 तीर्थयात्रियों की मौत के बाद राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उत्तराखंड पहुंचे। उन्होंने सोमवार को सुबह करीब 8 बजे प्रदेश के सीएम पुष्कर सिंह धामी के साथ यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित रिखाऊखड्ड डामटा पहुंचकर दुर्घटनास्थल का निरीक्षण किया। वहीं, घटनास्थल पर पत्रकारों से अनौपचारिक वार्ता में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भीषण बस हादसे पर शोक जताते हुए कहा कि चारधाम में तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने व सुगम यात्रा को लेकर लगातार रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था है, उसके बावजूद यह घटना हुई जो बेहद दुःखद है। मुआवजा राशि का जिक्र करते हुए कहा कि पीएम राहत कोष से मृतक परिजनों को 2 लाख एवं घायलों को 50 हजार तथा मध्यप्रदेश सरकार की ओर से मृतक के परिजनों को 5 लाख एवं घायलों को 50 हजार की राशि दी जाएगी। हमारी सरकार भी मृतक के परिजनों को 1 लाख व घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजा राशि देगी। इस दौरान उनके साथ परिवहन एवं समाज कल्याण मंत्री चंदन रामदास भी मौके पर मौजूद थे।

 

रूहेला, एसपी अर्पण यदुवंशी समेत अन्य आलाधिकारी रेस्क्यू के दौरान मौके पर मौजूद रहे। हादसे में मृत एमपी के खजुराहो के सभी यात्रियों के 25 शव हेलीकॉप्टर से दून जॉलीग्रांट भेज दिए हैं। जबकि एक शव उत्तराखंड के परिचालक का है। हादसे में चालक समेत चार घायल मैक्स अस्पताल देहरादून में भर्ती है, जिनकी हालत भी नाजुक बनी है। यहां से सभी शव विमान से खजुराहो भेजने की तैयारी पूरी कर ली गई है। जहां गाड़ियों से सभी शव पैतृक गांव अंतिम संस्कार को भेजे जाएंगे।

दोनों राज्य के सीएम ने परिजनों के आंसू पोंछे

 

एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान आज सुबह हेलीकॉप्टर से सीधे घटनास्थल पहुंचे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ उन्होंने सुबह करीब 8 बजे घटनास्थल पर पहुंचकर जिलास्तरीय अधिकारियों और स्थानीय लोगों से दुर्घटना की जानकारी ली। साथ ही दुर्घटना में मारे गए यात्रियों के परिजनों से मुलाकात कर उनके आंसू पोंछे। दोनों मुखियों ने बस दुर्घटना में मारे गए रामसजी व बांके बिहारी के रिश्तेदार कृष्ण बिहारी द्विवेदी से बातचीत कर दुख की घड़ी में परिजनों को ढांढस बंधाया। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सीएम पुष्कर सिंह धामी के साथ घटनास्थल के निरीक्षण के दौरान कहा कि दुर्घटना में मारे गए सभी मृतकों का सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की ओर से रविवार को घटना की सूचना मिलते ही हम लगातार उत्तराखंड सरकार के सम्पर्क में थे।

 

%d bloggers like this: