Hindi News Portal
header-1

पेंशन: विधवाओ,बुजुर्गों,दिव्यांगों को महीनों का इंतजार खत्म

खबरे सुने

देहरादून : देवभूमि उत्तराखंड में सरकार बुजुर्गों,विधवाओं और दिव्यांगों को हर महीने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की सौगात देने जा रही है इसके लिए समाज कल्याण विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। आपको बता दें कि सरकार के इस कदम से तकरीबन साढ़े छह लाख लाभार्थियों को लाभ मिलने की उम्मीद है जबकि मौजूदा समय में समाज कल्याण विभाग की ओर से वृद्धों, विधवाओं और दिव्यांगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जाती है लेकिन इसका भुगतान हर तिमाही किया जाता है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत प्रदेश में लगभग साढ़े चार लाख बुजुर्गों को प्रति माह 1400 रुपये और 1.70 लाख विधवाओं को 1200 रुपये पेंशन दी जाती है जबकि इसे पाने के लिए लाभार्थियों को तीन महीने का इंतजार करना पड़ता है। अब प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार की एकीकृत वित्तीय प्रबंधन प्रणाली से जोड़ कर इस पेंशन को हर महीने देने की तैयारी की है। लिहाजा नई व्यवस्था से जहां भुगतान में पारदर्शिता आएगी वहीं अब लाभार्थियों को तीन महीने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

प्रमुख सचिव समाज कल्याण ने बताया कि ,सामाजिक सुरक्षा पेंशन को हर महीने भुगतान करने की व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है। वर्तमान में सभी पेंशनधारकों को तीन महीने में डीबीटी के माध्यम से पेंशन दी जा रही है।
एल फैनई,प्रमुख सचिव समाज कल्याण

%d bloggers like this: