Hindi News Portal
header-1

बाबा के भक्तों की केदारधाम में बढ़ी भीड़, रोजाना 22 घंटे खुल रहे मंदिर के कपाट

खबरे सुने

इस वक्त केदारनाथ धाम यात्रा चरम सीमा पर है, केदारनाथ धाम में तीर्थ यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बीते 15 दिन से लगभग 21 हजार तीर्थयात्री प्रतिदिन बाबा के दर्शन को पहुंच रहे हैं। इसी को देखते हुए श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने मंदिर में दर्शन का समय बढ़ाकर 22 घंटे कर दिया है।

धाम के कपाट 25 अप्रैल 2023 को खोले गए थे, तब से अब तक आठ लाख दो हजार 229 तीर्थयात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। हेली सेवा के माध्यम से लगभग 1300 तीर्थयात्री प्रतिदिन केदारनाथ दर्शन को पहुंच रहे हैं। कपाट खुलने के बाद से अब तक यह आंकड़ा 42,855 पहुंच चुका है। इस अवधि में हेली कंपनियों की ओर से 7550 शटल सेवा उपलब्ध कराई गईं यहां तक कि आए दिन वर्षा व बर्फबारी के बावजूद तीर्थ यात्रियों की संख्या में कोई कमी नहीं आई। इसी को देखते हुए मंदिर समिति ने दर्शन का समय बढ़ाने का निर्णय लिया, ताकि तीर्थयात्री समय से दर्शन कर वापस लौट सकें।

वर्तमान में दोपहर बाद तीन से चार बजे और रात में दस से 11 बजे के बीच एक-एक घंटे के लिए ही मंदिर के कपाट बंद किए जा रहे हैं। हालांकि, इस अवधि में भी गर्भगृह में विशेष पूजाएं चलती रहती हैं, लेकिन मंदिर का मुख्य द्वार बंद रखा जाता है। बाबा का श्रृंगार और उन्हें भोग व बाल भोग लगाने के अनुष्ठान भी इसी अवधि में संपन्न होते हैं। विदित हो कि सामान्य दिनों में दर्शन के लिए मंदिर के कपाट सुबह छह बजे से दोपहर तीन बजे तक और फिर शाम पांच बजे से आठ बजे तक ही खोले जाते हैं।

%d bloggers like this: