Hindi News Portal
header-1

दर्शन के लिए 22 मई को खुलेंगे सिखों के तीर्थ हेमकुंड साहिब के कपाट

हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे के खुल रहे कपाट

खबरे सुने

जहां उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरु हो चुकी है वहं अब चमोली में बसे सिख के प्रसिध्द गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब के कपाट आने वाले 22 मई को खुल रहे हैं वहीं आज ऋषिकेश गुरुद्वारे से श्रद्धालुओं का पहला जत्था हेमकुंड साहिब के लिए रवाना हो गया है।

आज राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पहला जत्था रवाना होने से पहले दरबार में कीर्तन का आयोजन किया गया और इस दौरान राज्यपाल गुरमीत सिंह , मुख्यमंत्री धामी और कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल मौजूद रहे। वहीं पहली बार हेमकुंड साहिब का यात्रा मार्ग स्ट्रीट लाइटों से जगमगाता हुआ दिख रहा है।

 

ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन

 

हेमकुंड साहिब के ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्र जीत सिंह बिंद्रा का कहना है कि इस साल यहां यात्रियों की सीमित संख्या रखी गई है। वहीं हर रोज केवल 5000 श्रद्धालु हेमकुंड साहिब के दर्शन कर पाएंगे। जिसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराना बेहद जरूरी हैं, रजिस्ट्रेशन के लिए उत्तराखंड पर्यटन की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in के जरिए श्रद्धालु अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल ऐप Tourist Care Uttarakhand के जरिए भी रजिस्ट्रेशन हो रहा है। इसके साथ ही ऋषिकेश के हेमकुंड गुरुद्वारे में भी ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है।

%d bloggers like this: