Hindi News Portal
header-1

कल से पड़ेगा जनता की जेब पर टोल का डाका,बढ़ाये रेट

खबरे सुने

देहरादून: नैशनल हाईवे अथारिटी आफ इन्डिया की दलील है कि गिट्टी, तारकोल, सीमेंट वग्ेराह के रेट बढ़ने की वजह से मरम्मत में लागत बढ़ी है इसी के चलते टोल टैक्स भी बढ़ाया गया है।आपको बता दें कि दिनों दिन पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने वाहनमालिकों को जोर का शाक लगाया है।

आपको बता दें कि अब टोल टैक्स की दरों में औसतन 10 फीसद की बढ़ोतरी करी गई है। टोल की बढ़ी कीमतें कल यानि एक अप्रैल से लागू हो जाएंगी।नैशनल हाईवे अथारिटी आफ इन्डिया ने लखनऊ, दिल्ली, झांसी, सागर हाईवे पर स्थित टोल प्लाजा का टैक्स बढ़ाया है।

प्रयागराज हाईवे का चौड़ीकरण अधूरा होने के कारण जून तक टैक्स नहीं बढ़ाए जाएंगे। दरअसल, एनएचएआई हर वित्तीय साल के अंत में प्रत्येक राष्ट्रीय राजमार्ग की मरम्मत, रखरखाव में आने वाले खर्च और टोल टैक्स की समीक्षा करता है। इसी आधार पर नई दरें तय की जाती हैं।

नैशनल हाईवे अथारिटी आफ इन्डिया का दावा है कि गिट्टीए तारकोलए सीमेंट आदि महंगी होेने के कारण मरम्मत में लागत बढ़ी है। इस वजह से टैक्स भी बढ़ाया गया है। एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने बताया कि किसी टोल पर आठ प्रतिशत तो किसी पर 12 प्रतिशत टैक्स बढ़ाया गया है औसतन यह 10 प्रतिशत की वृद्धि है।

%d bloggers like this: