Hindi News Portal
header-1

15 हेक्टेयर जंगल मुखेम रेंज में आग से जलकर राख

खबरे सुने

उत्तरकाशी : जिला मुख्यालय के करीब मुखेम रेंज के जंगलों में भयंकर आग लगी हुई है । जंगल में लगी आग अब वन विभाग के लिए चुनौती बन गई है। आपको बता दें कि बीते 15 दिनों से मुखेम रेंज के जंगल धू-धू कर जलते रहे हैं। वर्तमान समय तक मुखेम रेंज में ही 17 घटनाएं आगजनी की हो चुकी हैं जिसमें करीब 15 हेक्टेयर से अधिक जंगल जलकर राख हो गए हैं।

आलम ये है कि वनों में लगी आग से चारों ओर धुंआ ही धुंआ फैला है इससे स्थानीय लोगों को खासी दिक्कतें हो रही है। उत्तरकाशी वन प्रभाग के मुखेम रेंज में काफी मशक्कत के बाद जहां वन विभाग की टीम ने दिलसौड़ व मनेरा के ऊपर लगी आग पर देर रात को कंट्रोल पाया। वहीं आज मंगलवार को मुखेम रेंज के नेहरू पर्वता रोहण संस्थान के पास तथा मनेरी के जंगलों में अचानक आग लग गई जिससे पूरे दिन भर जंगल धू-धू कर धधकते रहे।

सूचना के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम सेे जब आग को काबू नही हो पाई और आग एनआईएम परिसर की ओर बढ़ने लगी तो विभाग ने एसडीआरएफ,फायर, क्यूआरटी टीम व ग्रामीणों की सहायता लेनी पड़ी लेकिन उसके बाद भीआग पर काबू नही हो पाया।वन क्षेत्राधिकारी ने बताया कि एनआईएम के पास लगी आग को बुझाने के लिए 25 से 40 लोग मौके पर आग बुझाने में जुटे हैं कहा कि रेस्क्यू के दौरान आग से पेड़ टूट गया। जिसमें रेस्क्यू कर रही टीम बाल-बाल बच गई। बताया कि देर सांय तक आग पर काबू पा लिया जायेगा।

%d bloggers like this: