वीकेंड में बारिश: उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी

मानसून की दस्तक के साथ ही प्रदेशभर में बारिश शुरू हो गई है। पौड़ी जिले में मानसून की पहली बारिश सबसे ज्यादा बारिश हुई। शनिवार को भी प्रदेश में कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

आंकड़ों पर नजर डालें तो पौड़ी के रिखणीखाल में सबसे ज्यादा 28.5 एमएम बारिश हुई, जो सामान्य बारिश से 12.9 एमएम अधिक है। जबकि लैंसडाउन में 18.5, देहरादून में 18 और नैनीताल में 10 एमएम बारिश हुई। वहीं, तापमान की बात करें तो बारिश के चलते मैदानी इलाकों के तापमान में भी कमी दर्ज की गई है।

शुक्रवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य तापमान से मात्र एक डिग्री अधिक है। हालांकि रात का न्यूनतम तापमान तीन डिग्री इजाफे के साथ 26 डिग्री पर रहा। पंतनगर और नई टिहरी के अधिकतम तापमान में एक-दो डिग्री की कमी दर्ज की गई।

उत्तराखंड में जून में अभी तक प्री-मानसून में 60 फीसदी कम बारिश हुई है। आंकड़ों पर नजर डालें तो हरिद्वार में तो न के बराबर बारिश हुई है। जबकि, सबसे अधिक बारिश बागेश्वर जिले में हुई। यहां 27 जून तक 122 एमएम बारिश हुई, जो सामान्य से पांच फीसदी ही कम है। देहरादून की बात करें तो यहां भी सामान्य से 32 फीसदी कम बारिश हुई। ऐसा ही हाल प्रदेश के अन्य जिलों का भी रहा। किसी भी जिले में बारिश सामान्य के आंकड़ों को भी नहीं छू पाई।

 शहर       अधिकतम     न्यूनतम
देहरादून      33.3             26.0
पंतनगर       33.5             26.5
मुक्तेश्वर       23.6             15.6
नई टिहरी     25.7             18.6

Leave A Reply

Your email address will not be published.