हाईवे पर टोल टैक्स महंगा तो पानी बिलों के दाम भी बढ़े, जेब से अब इतने निकलेंगे रुपये

एक अप्रैल यानि सोमवार से कई बदलाव देखने को मिलेंगे। देहरादून-हरिद्वार हाईवे, दिल्ली-हरिद्वार पर वाहनों का टोल टैक्स बढ़ जाएगा। ऐसे में यात्रियों को नेशनल हाईवे में सफर करने के लिए जेब से ज्यादा रुपये चुकाने होंगे।

पानी के बिल में भी इजाफा होगा। जिन लोगों ने पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं करवाए हैं, उनके पैन कार्ड रद हो सकते हैं। रद्द पैन को को फिर से एक्टिवेट करने के लिए करवाने के लिए जुर्माना भरना होगा।

आधार से लिंक न कराने वालों के पैन कार्ड होंगे रद्द
आधार से पैन कार्ड को लिंक करना अनिवार्य किया गया है। पूर्व में कई बार इसकी तिथि को आगे भी बढ़ाया गया। 31 मार्च को अंतिम तिथि समाप्त हो गई है। आयकर विभाग के अनुसार, अब पैन कार्ड रद होने की स्थिति में इसे एक्टिव कराने के लिए 1000 हजार रुपये जुर्माना देना होगा।

यदि पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करते हैं तो आप कई सेवाओं से वंचित रह सकते हैं। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में परेशानी होगी। टैक्स रिफंड अटक जाएगा। सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

नौ से पंद्रह फीसदी तक बढ़ेगा पानी का बि
पानी के घरेलू बिलों में नौ से ग्यारह और कॉमर्शियल पानी के बिलों में 15 प्रतिशत की तक की बढ़ोतरी हो जाएगी। आदेश में साफ है कि हर साल एक अप्रैल को अपने आप ही पानी के बिलों में यह बढ़ोतरी हो जाएगी। अलग से कोई आदेश नहीं किया जाएगा।

बढ़ोतरी भी सिर्फ 2013 की तय पानी की दरों के आधार पर होगी। घरेलू पानी के बिलों का निर्धारण शहरों में भवन कर के तहत तय होता है। गांवों में पानी के बिलों का निर्धारण घर में लगे प्रति नल के आधार पर तय किया जाता है।

स्कूलों के समय में होगा बदलाव
शहर के कई स्कूलों के समय में बदलाव होगा। केंद्रीय विद्यालय सुबह सात बजकर 50 मिनट पर खुलेंगे। जबकि छुट्टी अपराह्न दो बजकर पांच मिनट पर होगी। इसी तरह अन्य स्कूलों के समय में भी बदलाव हो सकता है।

आज से लागू होगी ओटीएस स्कीम
सोमवार से आवास विभाग की ओटीएस स्कीम शुरू हो जाएगी। इस स्कीम का फायदा देहरादून मसूरी विकास प्राधिरकरण (एमडीडीए) क्षेत्र के लोगों को भी मिल सकेगा। इसके तहत लोग ऐसे निर्माण जो अनियमित हैं, उनको नियमित करवाने के लिए कंपाउंडिंग करवा सकते हैं। स्कीम 30 सितंबर तक चलेगी।

20 रुपये तक बढ़ेगा टोल टैक्स
देहरादून-हरिद्वार हाईवे पर लच्छीवाला टोल प्लाजा पर टोल टैक्स बढ़ जाएगा। कार-जीप का टोल टैक्स 100 से बढ़ाकर 105 रुपये हो जाएगा। वाहनों की श्रेणी के हिसाब से टैक्स में पांच से 20 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी। टोल टैक्स बढ़ने के बाद यात्री वाहनों का किराया और माल वाहक वाहनों का भाड़ा भी बढ़ सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.